The smart Trick of हल्दी के चमत्कारी फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



हल्दी के साथ कौन सी दवा नहीं लेनी चाहिए?

कच्चे आम की लौंजी बनाने की ये ट्रिक है काफी आसान... बिना झंझट आसानी हो जाएगी तैयार

ऐसा करने से व्यक्ति अपने जीवन में सोए हुए भाग्य को जगा सकता है। काल पुरुष की कुंडली में गुरु देव भाग्य के स्वामी है, वही शनि देव कर्म और लाभ भाव के स्वामी हैं। काली हल्दी दोनों से हमें अच्छा लाभ दिलाती हैं।

• किडनी स्टोन के रोगियों को हल्दी का सेवन बहुत कम करना चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।

गोल्ड खरीदते समय बिल तो ले लिया, पर उसमें चेक क्या-क्या करना है, जरूर जानें

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ हल्दी एंटीबायोटिक, एंटीडायबेटिक, एंटी कोलेस्ट्रॉल भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए आज कल विशेषज्ञ सी फूड्स या मछली के बजाय अपने नियमित आहार में हल्दी को शामिल करने की सलाह देते हैं।

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है. यह एक ऐसा कंपाउंड है जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला होता है.

मसाले के रूप में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हिन्दू धर्म में हल्दी को बहुत महत्वपूर्ण माना है। किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले हल्दी का प्रयोग किया जाता है। विवाह जैसे शुभ कार्य में भी हल्दी का महत्व होता है। इसके अलावा हल्दी में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं। जो बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। इसमें आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है।

आयुर्वेद में सालो से हल्दी का इस्तेमाल दर्द निवारक दवाइयों के रूप में होता चला आ रहा है। इसे जोड़ों के दर्द को दूर रखने के साथ ही संक्रमण और फ्लू के खतरे को कम करने में कारगर माना जाता है। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के दर्द और सूजन को भी ठीक करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो जड़ से कभी ख़तम खतम नहीं की जा सकती है। पर इस बीमारी का रोकथाम संभव है। इसके लिए हल्दी बहुत कारगर साबित हो सकती है। हल्दी दो से पांच ग्राम हल्दी में आंवला का रस और शहद मिलाकर सुबह शाम खाना चाहिए। इससे डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलेगा।

बेफिक्र होकर खाएं सुपर टेस्टी अखरोट और केले की खीर, नहीं बढ़ेगा वजन, स्वाद के साथ get more info मिलेंगे सेहत के भी भरपूर फायदे

आगे जानिए हल्दी का उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

यहां हम हल्दी के नुकसान की जानकारी दे रहे हैं –

-वैसे तो कच्ची हल्दी का आचार भी बनाया जा सकता है। जो हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।

Report this wiki page